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मधुमेह के लिए सुरक्षात्मक जड़ी बूटी और मसाले


भारत मधुमेह में तेजी देख रहा है। टाइप 2 मधुमेह प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है जिसका हम सामना करते हैं। जबकि हमारी जातीयता, आनुवंशिक प्रवृत्ति, हमें मधुमेह के प्रति अधिक संवेदनशील बनाती है, इसका कारण हमारी जीवन शैली है। शहरीकरण, लंबे समय तक काम करने के घंटे, तनाव, नींद की कमी, प्रसंस्कृत भोजन का बढ़ता सेवन और शारीरिक गतिविधि की कमी मुख्य कारण हैं। मधुमेह को रोकने और नियंत्रित करने के लिए अनुशासित और निरंतर प्रयास की आवश्यकता है। मधुमेह की रोकथाम और नियंत्रण में आहार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसके अलावा मसाले और कुछ खाद्य पदार्थ मधुमेह को कम करने में सहायक पाए गए हैं रक्त शर्कराग्लूकोज चयापचय में सुधार, और लिपिड में भी सुधार, एंटीऑक्सीडेंट क्षमता और केशिका कार्यों को बढ़ाता है, जिससे हृदय रोगों से सुरक्षा मिलती है।

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यदि हम मधुमेह के लिए परिवर्तनीय जोखिम कारकों को देखें:

  • वजन: मोटापा / अधिक वजन, उच्च कमर से कूल्हे का अनुपात, आपके मधुमेह के जोखिम को बढ़ाता है।
  • शारीरिक गतिविधि: गतिविधि की कमी से इंसुलिन प्रतिरोध और मोटापे का खतरा बढ़ जाता है, जिससे मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है
  • रक्तचाप को नियंत्रण में रखने से बेहतर मधुमेह प्रबंधन और शुरुआत को रोकने में मदद मिलेगी।
  • कोलेस्ट्रॉल: कम एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) और उच्च ट्राइग्लिसराइड्स T2DM के जोखिम को बढ़ाते हैं।
  • धूम्रपान से कई स्वास्थ्य समस्याओं विशेषकर मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है।
  • शराब: शराब के अधिक सेवन से अग्न्याशय पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है, जहां यह सूजन की ओर ले जाता है और यकृत को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • जीवनशैली: खराब भोजन विकल्प, तनाव और नींद की कमी रक्त शर्करा के स्तर की शुरुआत और प्रबंधन के लिए बहुत महत्वपूर्ण योगदान कारक हैं।

सही चुनाव करके इन सभी को आसानी से प्रबंधित किया जा सकता है। नियमित जांच, नियमित डॉक्टर के पास जाना, अपने डॉक्टरों की सलाह के अनुसार अपना इलाज करना, स्वस्थ आहार और अच्छी जीवनशैली का पालन करना ही इसका तरीका है।

मेथी के बीज 620

फोटो क्रेडिट: इस्टॉक

सुरक्षात्मक खाद्य पदार्थ : अनुसंधान ने कुछ मसालों, जड़ी-बूटियों और सब्जियों पर प्रकाश डाला है जो चीनी नियंत्रण का समर्थन करने और मधुमेह और सह-रुग्णताओं की शुरुआत में देरी करने के लिए दिखाए गए हैं। यहां 3 हैं जिन्हें जोड़ा जा सकता है:

1. दालचीनी: हमारे सभी किचन में पाया जाने वाला एक आम मसाला है। रक्त शर्करा को नियंत्रित करने पर इसके प्रभाव के लिए व्यापक रूप से शोध किया गया है। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन में दालचीनी को 1. 3 या 6 ग्राम में लेने से रक्त शर्करा 18-29% तक कम हो गया और ट्राइग्लिसराइड्स (23-30%), एलडीएल (7-27%), कोलेस्ट्रॉल (कोलेस्ट्रॉल) भी कम हो गया। 12-26%) जिसका अर्थ है कि यह न केवल रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है बल्कि T2DM से जुड़े जोखिम कारकों को भी नियंत्रित करता है। एनल्स ऑफ फैमिली मेडिसिन में प्रकाशित एक अन्य मेटा-विश्लेषण में भी यही परिणाम सामने आए। यह प्रभाव इसलिए हो सकता है क्योंकि दालचीनी कोशिकाओं द्वारा ग्लूकोज के अवशोषण में सुधार करती है, सेल रिसेप्टर गतिविधि में सुधार करके और इंसुलिन उत्पादन में वृद्धि करके इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार करती है।

कैसे सेवन करें: साबुत दालचीनी का पाउडर और 1, 3 या 6 ग्राम मिलाएं और इसे पानी के साथ सेवन किया जा सकता है। 1 ग्राम से शुरू करें और यदि आप सहज हैं तो 3 ग्राम 2-3 महीने तक लिया जा सकता है

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2. मेथी या मेथी के बीज: यह लंबे समय से भारत में मधुमेह नियंत्रण के लिए उपयोग किया जाता रहा है। मेथी एक प्राचीन औषधीय जड़ी बूटी है जिसका उपयोग पारंपरिक भारतीय चिकित्सा में दशकों से किया जाता रहा है। शोध से पता चला है कि मेथी के बीज कोशिकाओं में इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाते हैं, इंसुलिन उत्पादन को उत्तेजित करते हैं और कार्बोहाइड्रेट चयापचय को बढ़ाते हैं। मेथी के बीज ट्राइग्लिसराइड्स, कोलेस्ट्रॉल (टीसी) और एलडीएल-सी को भी कम करते हैं। उनमें मौजूद एक यौगिक, सैपोजेनिन, पित्त के माध्यम से कोलेस्ट्रॉल के उत्सर्जन को बढ़ाता है।

कैसे सेवन करें: 10 ग्राम रात भर भिगोकर पानी के साथ सेवन करें। मेथी के पाउडर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 1 चम्मच दिन में दो बार। इसे दही में मिलाया जा सकता है, या चपाती पर छिड़का जा सकता है

3.करेला/कड़वे तरबूज: एक कड़वी सब्जी जिसका लंबे समय से मधुमेह नियंत्रण के लिए सेवन किया जाता रहा है। यह प्रभाव करेला में मौजूद सक्रिय यौगिकों के कारण होता है, अर्थात् चारंती, जो रक्त शर्करा, वाइसिन और एक यौगिक को कम करता है जो इंसुलिन-पॉलीपेप्टाइड-पी के समान होता है। एक अन्य यौगिक, लेक्टिन भूख को दबाकर और रक्त शर्करा के स्तर को कम करके काम करता है।

कैसे सेवन करें: पूरी सब्जी को असरकारक पाया गया है, इसलिए इसे पकाया जा सकता है और रोजाना 2 मध्यम पीसी खाया जा सकता है। इसे कद्दूकस या जूस और सेवन किया जा सकता है लेकिन कच्चे रूप में यह अपच का कारण बन सकता है।

मैंने इन तीनों को चुना है क्योंकि ये आसानी से उपलब्ध हैं और इन दावों का समर्थन करने के लिए कुछ अच्छे शोध हैं। हालाँकि, उपचार की पहली पंक्ति आपके डॉक्टर द्वारा तय की जानी है, ये दवा के विकल्प नहीं हैं, लेकिन साथ में लेने चाहिए। साथ ही, संतुलित भोजन, सही मात्रा में और सही समय पर शारीरिक गतिविधि के साथ-साथ महत्वपूर्ण है। ये संपूर्ण का एक हिस्सा हैं, न कि कोई जादू की गोली जो अच्छी जीवनशैली प्रथाओं की जगह लेती है।

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं। एनडीटीवी इस लेख पर किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। सभी जानकारी यथावत आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है।

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