Homefitness6 Health Benefits of Meditation in Hindi ध्यान के 6 स्वास्थ्य लाभ

6 Health Benefits of Meditation in Hindi ध्यान के 6 स्वास्थ्य लाभ

ध्यान के 6 स्वास्थ्य लाभ 6 Health Benefits of Meditation in Hindi

सैकड़ों वर्षों से, दुनिया भर में ध्यान Meditation का उपयोग कई मनोवैज्ञानिक मुद्दों से निपटने और विश्राम प्राप्त करने के प्रभावी तरीके के रूप में किया जाता रहा है। पुराने समय के दौरान, हिमालय के भिक्षु ध्यान Meditation का उपयोग करते थे और इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभों की खोज करते थे। वर्तमान में, अधिक से अधिक लोग आध्यात्मिक उद्देश्यों के लिए इस तकनीक की ओर रुख कर रहे हैं। आइए इस आध्यात्मिक दृष्टिकोण द्वारा प्रदान किए जाने वाले कुछ प्रमुख लाभों पर एक नज़र डालें।

6 health benefits of meditation

 

1. चिंता और अवसाद का प्रबंधन Management of Anxiety and Depression

कई अध्ययनों के अनुसार, ध्यान Meditation आपको अवसाद और चिंता जैसे कई मुद्दों से निपटने में मदद कर सकता है। 3500 से अधिक प्रतिभागियों से जुड़े एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि तकनीक अवसाद और चिंता के लक्षणों को सुधारने में सहायक थी।

2. मजबूत इम्म्युनिटी Strengthened Immunity

एक अन्य अध्ययन ने साबित किया कि अगर नियमित रूप से मांसपेशियों को आराम देने वाले व्यायाम किए जाएं तो स्तन कैंसर से बचा जा सकता है। 50 वर्ष से अधिक आयु के रोगियों पर किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि ये तकनीक लिम्फोसाइटों को ट्रिगर करने में मदद कर सकती हैं जो आपकी प्रतिरक्षा Immunity प्रणाली को मजबूत बना सकती हैं। नतीजतन, शरीर ट्यूमर और वायरस के खिलाफ मजबूत हो जाता है।

3. रक्तचाप का प्रबंधन Management of Blood Pressure

यदि आप ध्यान Meditation का अभ्यास करते हैं, तो आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित होने की संभावना को कम कर सकते हैं। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल द्वारा जारी एक रिपोर्ट से पता चला है कि नियमित रूप से मध्यस्थता करने वाले रोगियों में रक्तचाप का स्तर सामान्य था। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह अभ्यास आपके शरीर को कोर्टिसोल सहित कई तनाव हार्मोन के प्रति कम प्रतिक्रियाशील बना सकता है।

4. भावनात्मक कल्याण की उपलब्धि Achievement of Emotional Wellness

यदि आप एक प्रताड़ित अतीत से गुज़रे हैं, तो हो सकता है कि आप स्वस्थ भावनात्मक स्थिति में न हों। सौभाग्य से, नियमित रूप से ध्यान करने से आपको अपना भावनात्मक संतुलन प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। वास्तव में, आपका स्वास्थ्य और भावनात्मक संतुलन एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। यदि आप अच्छे भावनात्मक स्वास्थ्य में नहीं हैं, तो आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे चाहे वह आपका नियमित घर का काम हो या ऑफिस का काम।

5.संवेदनशील आंत की बीमारी से राहत Relief from IBS (Irritable Bowel Syndrome)

आईबीएस इरिटेबल बाउल सिंड्रोम का संक्षिप्त नाम है। यह विकार सबसे आम आंत्र विकारों में से एक है। जिन रोगियों में IBS होता है, उनमें कई लक्षण दिखाई देते हैं, जैसे कि अजीब आंत्र व्यवहार, ऐंठन, पेट में दर्द और सूजन, बस कुछ ही नाम के लिए।

यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि दुनिया भर में लगभग 15% पुरुषों और महिलाओं में यह विकार है। अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, लगभग 45 मिलियन लोग इस स्वास्थ्य विकार के साथ जी रहे हैं।

नियमित विश्राम तकनीकों के साथ, IBS के लक्षणों को कम करना और शांतिपूर्ण जीवन जीना संभव है।

6. खुशी और समग्र भलाई Happiness and Overall Wellbeing

एक मनोचिकित्सक मारिया कैमारा पीएचडी का कहना है कि ध्यान आपको अपने वास्तविक आंतरिक गुणों के संपर्क में आने में मदद कर सकता है। आप अपनी वास्तविक क्षमता तक पहुँच सकते हैं यदि आप स्वीकार करते हैं कि आप वास्तव में कौन हैं। साथ ही, यह अभ्यास आपको अपने विचारों के साथ काम करने में मदद कर सकता है। तो, हम कह सकते हैं कि माइंडफुलनेस खुशी और मन की शांति से जुड़ी है। मन की शांति के बिना आप जीवन में कुछ भी हासिल नहीं कर सकते। वास्तव में, यदि आपके जीवन में शांति नहीं है, तो आप अपने अच्छे स्वास्थ्य को भी बनाए नहीं रख सकते हैं।

संक्षेप में, यदि आप इन सभी लाभों का आनंद लेना चाहते हैं, तो हमारा सुझाव है कि आप आज से ही अपना ध्यान अभ्यास शुरू कर दें। ऐसी कई तकनीकें हैं जिन्हें आप शुरुआत में अपना सकते हैं।

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