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10 Foods That Improve Your Eyesight in Hindi || 10 खाद्य पदार्थ जो आपकी दृष्टि में सुधार करते हैं

10 खाद्य पदार्थ जो आपकी दृष्टि में सुधार करते हैं 10 Foods That Improve Your Eyesight in Hindi

लोगों को जिन सबसे आम दृष्टि समस्याओं का सामना करना पड़ता है उनमें से कुछ अपवर्तक त्रुटियां हैं। अपवर्तक त्रुटियां दूर की वस्तुओं के लिए या आस-पास की वस्तुओं के लिए धुंधली दृष्टि का कारण बन सकती हैं। इन दो स्थितियों को क्रमशः दूरदृष्टि और निकट दृष्टिदोष के रूप में जाना जाता है।

10 Foods That Improve Your Eyesight in Hindi

 

पाकिस्तानी आबादी में अपवर्तक त्रुटियां बहुत आम हैं। एक स्थानीय अध्ययन के अनुसार, देश में 35.7% लोग निकट दृष्टिदोष से पीड़ित हैं जबकि 27.1% लोग दूरदृष्टि से पीड़ित हैं। सौभाग्य से, कुछ खाद्य पदार्थ आपको दृष्टि समस्याओं से बचने में मदद कर सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ समग्र नेत्र-स्वास्थ्य में भी सुधार करते हैं।

हालाँकि, सूचित रहें कि ये केवल सुझाव हैं और पेशेवर सलाह का विकल्प नहीं हैं। यदि आपको कोई ऐसी समस्या है जिसके लिए चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है, तो कृपया पास के किसी नेत्र विशेषज्ञ से मिलने का समय लें।

यहां पांच खाद्य पदार्थ हैं जो आंखों की रोशनी में सुधार कर सकते हैं।

1. नट Nuts

नट्स में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। शोध के अनुसार, ये फैटी एसिड उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन को धीमा कर सकते हैं। वे सूखी आंखों से बचने में भी मदद कर सकते हैं क्योंकि वे आंखों की नमी को बनाए रखने के लिए भी जाने जाते हैं।

बादाम विशेष रूप से विटामिन ई से भरपूर होते हैं और उम्र से संबंधित आंखों की क्षति को कम करने के लिए उत्कृष्ट हैं। हर दिन मुट्ठी भर बादाम आपकी दृष्टि और समग्र स्वास्थ्य दोनों को तेज रखने के लिए पर्याप्त हैं।

2. गाजर Carrots

गाजर का आंखों की रोशनी पर सीधा प्रभाव नहीं पड़ता है लेकिन ये आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करता है। गाजर में एक यौगिक होता है जिसे बीटा-कैरोटीन के नाम से जाना जाता है। बीटा-कैरोटीन शरीर में विटामिन ए का प्राथमिक स्रोत है।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, विटामिन ए की कमी दुनिया में अंधेपन के प्रमुख कारणों में से एक है। इस प्रकार, गाजर अंधेपन के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकती है, खासकर विकासशील देशों में रहने वाले लोगों के लिए।

3. पालक Spinach

पालक ल्यूटिन नामक यौगिक से भरपूर होता है। ल्यूटिन मैक्युला में मौजूद पिगमेंट में से एक है। मैकुलर पिगमेंट दृष्टि के लिए महत्वपूर्ण हैं और वे अध: पतन की चपेट में हैं। हरी पत्तेदार पालक का सेवन करने से आप इस रंगद्रव्य को फिर से भर सकते हैं।

दूसरे शब्दों में, यदि आप धब्बेदार अध: पतन और यहां तक ​​कि उम्र से संबंधित मोतियाबिंद से बचना चाहते हैं तो पालक आदर्श है। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप कच्चा पालक खाएं क्योंकि पका हुआ पालक अपने सभी पोषण लाभों को खो सकता है।

4. ब्लूबेरी Blueberries

ब्लूबेरी प्राकृतिक रूप से उपलब्ध स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक है। वे एंथोसायनिन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। एंथोसायनिन न केवल ब्लूबेरी को अपना बैंगनी रंग देता है, बल्कि वे मानव शरीर के लिए एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में भी काम करते हैं।

तो, ब्लूबेरी खाने से प्रतिरक्षा में वृद्धि होती है और उपोत्पाद के रूप में आंखों को संक्रमण के खिलाफ लचीलापन देता है। इस प्रकार ब्लूबेरी सूरज की रोशनी में हानिकारक यूवी किरणों से रेटिना की रक्षा कर सकती है। वे आंखों को ऑक्सीजन की क्षति से भी बचा सकते हैं।

5. अंडे की जर्दी Egg Yolks

अंडे की जर्दी भी धब्बेदार अध: पतन की प्रक्रिया को धीमा कर सकती है। वे ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन रंगद्रव्य दोनों में समृद्ध हैं जो दृष्टि को तेज रखने में महत्वपूर्ण हैं। ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन मैक्युला के बीच में जमा हो जाते हैं और सभी फ्री-रेडिकल्स को रद्द कर देते हैं, जिससे नीली रोशनी बाहर निकल जाती है। हमें प्रतिदिन लगभग 6mg इन एंटी-ऑक्सीडेंट की आवश्यकता होती है। एक अंडे की जर्दी में लगभग 0.25 मिलीग्राम एंटीऑक्सीडेंट वर्णक होते हैं और इस प्रकार यह एक आदर्श स्रोत हो सकता है।

6.मछली Fish

ठंडे पानी की मछली जैसे सैल्मन, टूना, सार्डिन और मैकेरल ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, जो सूखी आंखों, धब्बेदार अध: पतन और यहां तक कि मोतियाबिंद से बचाने में मदद कर सकती हैं। यदि आप समुद्री भोजन नहीं खाते हैं, तो आप मछली के तेल की खुराक का उपयोग करके या काले करंट के बीज का तेल या अलसी के तेल से युक्त शाकाहारी पूरक लेकर ओमेगा -3 की अच्छी आपूर्ति प्राप्त कर सकते हैं।
 

7.साबुत अनाज Whole Grains

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) वाले खाद्य पदार्थों से युक्त आहार उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। क्विनोआ, ब्राउन राइस, होल ओट्स और होल-व्हीट ब्रेड और पास्ता के लिए रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट की अदला-बदली करें। साबुत अनाज में पाए जाने वाले विटामिन ई, जिंक और नियासिन भी समग्र नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।
 

8.खट्टे फल और जामुन Citrus Fruits and Berries

संतरा, अंगूर, नींबू और जामुन विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन के जोखिम को कम कर सकते हैं।
 

9.फलियां Legumes

राजमा, काली आंखों वाले मटर और मसूर बायोफ्लेवोनोइड्स और जिंक के अच्छे स्रोत हैं – और रेटिना की रक्षा करने और धब्बेदार अध: पतन और मोतियाबिंद के विकास के जोखिम को काफी कम करने में मदद कर सकते हैं।
 

10.सूरजमुखी के बीज Sunflower Seeds

सूरजमुखी के बीज, जो विटामिन ई और जिंक के उत्कृष्ट स्रोत हैं, पर नाश्ता करके अपनी आंखों को स्वस्थ और रोग मुक्त रखने में मदद करें।
 

धब्बेदार अध: पतन Macular degeneration आंखों की खराब दृष्टि के प्रमुख कारणों में से एक है। इस लेख में उल्लिखित खाद्य पदार्थ धब्बेदार अध: पतन Macular degeneration को नहीं रोकते हैं, लेकिन वे निश्चित रूप से प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं।

यदि आपका मैक्युला पहले ही खराब हो चुका है, तो आपको अपने आहार में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करने के साथ-साथ किसी नेत्र रोग विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए।

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